Information and Communications Technology (ICT) can impact
student learning when teachers are digitally literate and understand how to
integrate it into curriculum.
सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) छात्र सीखने को प्रभावित कर सकता है जब शिक्षक डिजिटल रूप से साक्षर होते हैं और समझते हैं कि इसे पाठ्यक्रम में कैसे एकीकृत किया जाए।
In many countries, digital literacy is being built through the
incorporation of information and communication technology (ICT) into schools.
Some common educational applications of ICT include:
कई देशों में, स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के समावेश के माध्यम से डिजिटल साक्षरता का निर्माण किया जा रहा है। आईसीटी के कुछ सामान्य शैक्षिक अनुप्रयोगों में शामिल हैं:
One laptop per child: Less
expensive laptops have been designed for use in school on a 1:1 basis with
features like lower power consumption, a low cost operating system, and
special re-programming and mesh network functions. Despite efforts to
reduce costs, however, providing one laptop per child may be too costly for
some developing countries.
प्रति बच्चा एक लैपटॉप: कम महंगे लैपटॉप को 1: 1 के आधार पर स्कूल में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें कम बिजली की खपत, कम लागत वाला ऑपरेटिंग सिस्टम और विशेष री-प्रोग्रामिंग और जाल नेटवर्क फ़ंक्शंस जैसी सुविधाएँ शामिल हैं। हालांकि, लागत कम करने के प्रयासों के बावजूद, प्रति बच्चा एक लैपटॉप प्रदान करना कुछ विकासशील देशों के लिए बहुत महंगा हो सकता है।
Tablets: Tablets
are small personal computers with a touch screen, allowing input without a
keyboard or mouse. Inexpensive learning software (“apps”) can be
downloaded onto tablets, making them a versatile tool for learning. The
most effective apps develop higher order thinking skills and provide
creative and individualized options for students to express their
understandings.
टैबलेट: टैबलेट एक टच स्क्रीन के साथ छोटे व्यक्तिगत कंप्यूटर हैं, जो बिना कीबोर्ड या माउस के इनपुट की अनुमति देते हैं। सस्ती शिक्षण सॉफ़्टवेयर ("ऐप्स") टेबलेट पर डाउनलोड की जा सकती हैं, जिससे उन्हें सीखने के लिए एक बहुमुखी उपकरण मिल जाएगा। सबसे प्रभावी ऐप उच्चतर क्रम सोच कौशल विकसित करते हैं और छात्रों को अपनी समझ को व्यक्त करने के लिए रचनात्मक और व्यक्तिगत विकल्प प्रदान करते हैं।
Interactive White
Boards or Smart Boards:
Interactive white boards allow projected computer images to be displayed,
manipulated, dragged, clicked, or copied. Simultaneously, handwritten
notes can be taken on the board and saved for later use. Interactive white
boards are associated with whole-class instruction rather than student-centered
activitie
s. Student engagement is generally higher when ICT is available
for student use throughout the classroom. इंटरएक्टिव व्हाइट बोर्ड्स या स्मार्ट बोर्ड्स: इंटरएक्टिव व्हाइट बोर्ड्स अनुमानित कंप्यूटर छवियों को प्रदर्शित, हेरफेर, ड्रैग, क्लिक या कॉपी करने की अनुमति देते हैं। इसके साथ ही, हस्तलिखित नोट बोर्ड पर लिए जा सकते हैं और बाद में उपयोग के लिए सहेजे जा सकते हैं। इंटरएक्टिव श्वेत बोर्ड छात्र-केंद्रित गतिविधियों के बजाय पूरी कक्षा के निर्देशन से जुड़े होते हैं। जब कक्षा भर में छात्र उपयोग के लिए आईसीटी उपलब्ध होता है, तो छात्रों की व्यस्तता अधिक होती है।
E-readers:
E-readers are electronic devices that can hold hundreds of books in
digital form, and they are increasingly utilized in the delivery of
reading material. Students—both skilled readers and reluctant readers—have
had positive responses to the use of e-readers for independent reading.
Features of e-readers that can contribute to positive use include their
portability and long battery life, response to text, and the ability to
define unknown words. Additionally, many classic book titles are in
e-book form.
ई-रीडर: ई-रीडर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो डिजिटल रूप में सैकड़ों पुस्तकों को पकड़ सकते हैं, और वे पठन सामग्री के वितरण में तेजी से उपयोग किए जाते हैं। छात्र - दोनों कुशल पाठक और अनिच्छुक पाठक - की स्वतंत्र पढ़ने के लिए ई-पाठकों के उपयोग के लिए सकारात्मक प्रतिक्रियाएं हैं। सकारात्मक उपयोग में योगदान कर सकने वाले ई-पाठकों की विशेषताओं में उनकी पोर्टेबिलिटी और लंबी बैटरी जीवन, पाठ की प्रतिक्रिया और अज्ञात शब्दों को परिभाषित करने की क्षमता शामिल है। इसके अतिरिक्त, कई क्लासिक पुस्तक शीर्षक ई-बुक फॉर्म में हैं।
Flipped Classrooms: The
flipped classroom model, involving lecture and practice at home via
computer-guided instruction and interactive learning activities in class,
can allow for an expanded curriculum. There is little investigation on the
student learning outcomes of flipped classrooms. Student perceptions about
flipped classrooms are mixed, but generally positive, as they prefer the
cooperative learning activities in class over lecture.
फ़्लिप्ड क्लासरूम: फ़्लिप्ड क्लासरूम मॉडल, जिसमें क्लास में कंप्यूटर-निर्देशित निर्देश और इंटरेक्टिव लर्निंग गतिविधियों के माध्यम से घर पर व्याख्यान और अभ्यास शामिल है, एक विस्तारित पाठ्यक्रम के लिए अनुमति दे सकता है। फ़्लिप किए गए कक्षाओं के छात्र सीखने के परिणामों पर बहुत कम जाँच होती है। फ़्लिप किए गए क्लासरूम के बारे में छात्रों की धारणाएं मिश्रित हैं, लेकिन आम तौर पर सकारात्मक हैं, क्योंकि वे व्याख्यान के दौरान कक्षा में सहकारी शिक्षण गतिविधियों को पसंद करते हैं।
No comments:
Post a Comment
Pleas do not enter any spam link in comment box